HARIDWAR KI GUNJ

(रजत चौहान) हरिद्वार। कांवड़ मेला 2018 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए गुरूवार को डीआईजी गढ़वाल अजय रौतेला की अध्यक्षता में जिलाधिकारी दीपक रावत तथा एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों की ब्रीफिंग की। डीआईजी ने पुलिस लाइन रोशनाबाद में पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 04 सुपर जोन, 26 जोन तथा 100 सैक्टरों में ड्यूटी में तैनात प्रत्येक सैक्टर मजिस्ट्रेटट तथा पुलिस कर्मी आपसी तालमेल और समन्वय बनाकर कार्य करें। प्रति वर्ष कांवडियों की भारी संख्या के बावजूद किसी भी परिस्थति से निपटने के लिए मानसिक रूप से सभी कर्मी खुद को मजबूत बनाकर पूरे धैर्य के साथ मेला सम्पन्न कराने में अपना योगदान दें। साथ ही पुलिस कर्मियों द्वारा अपने ड्यूटी प्वांइट पर तैनात  होने पर किसी भी आपात स्थिति में अपने मोबाईल तथा वायरलेस सेट से अपने उच्च अधिकारी को तत्काल सूचित करें। वायरलेस सैट के प्रयोग में अनुशासन बरतें। अनावश्यक बातचीत हैण्ड सैट पर न करें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रयोग करें। कांवड़ियों से संवाद बनाये रखें। उनकी सहायता करें। संदिग्ध व्यक्ति तथा वस्तु के प्रति सतर्क रहें। डीआईजी लाॅ एण्ड आॅर्डर श्री अशोक कुमार ने कहा कि कांवड़़ मेला उत्तरखण्ड में पुलिस की कठिनतम डयूटी मे से एक है। जहां कम समय में भारी भीड़, उमस के मौसम में पूरी निष्ठा से कार्य करना है। कांवडियों के प्रतिकूल व्यवहार पर प्रतिक्रिया से बचें। अपने उच्च अधिकारी को इसकी सूचना दें। ट्रैफिक मैनेजमेंट कांवड़ मेला सम्पन्न कराने में एक महत्वूपर्ण भूमिका निभाता है इसका भी नियमानुसार पालन करना सुनिश्चित करें। 
पुलिस ब्रीफिंग में जिलाधिकारी श्री दीपक रावत ने ड्यूटी मे तैनात पुलिस तथा प्रशासन के कार्मिकों से भारी संख्या में आने वाले कांवड़ियों की संख्या को नियंत्रित करने के साथ ही उनकी आस्था का सम्मान करने की बात कही। उन्होंने बताया कि जोन व सैक्टरों में बांटे गये जिले के सभी स्थानों पर शौचालय व पेयजल की व्यवस्था को दुरूस्त रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछली बार कहीं रह गयी किसी भी कमी को इस बार दोहराया न जाये। जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने पुलिस के सहयोगियों के साथ संपर्क में रहें। मेला ड्यूटी में लगाये गये सभी मजिस्ट्रेट इस बार ड्यूटी के दौरान जिलाधिकारी की ओर से लागू किये गये ड्रेस कोड में नजर आयेंगे। सभी मजिस्ट्रेट गहरी नीली कमीज व ग्रे पैन्ट में ड्यूटी करें। उन्होंने कहा कि संवेदनशील व संदिग्ध परिस्थितियों के लिए तैयार रहें सुरक्षित मेला सम्पन्न कराना हमारी प्राथमिकता है।
                      इस अवसर पर एसएसपी श्री कृष्ण कुमार वीके, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नीतिका खण्डेलवाल, एसपी क्राइम टीसी मंजूनाथ, एडीएम वित्त ललित नारायण मिश्र, एडीएम प्रशासन भगवत किशोर मिश्र, एसपी सिटी ममता वोहरा सहित प्रशासन तथा पुलिस विभाग के अनेक अधिकारीगण उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours